साबूदाने के फायदे और नुकसान | Sabudane ke fayde or nuksan in hindi


Sabudane ke fayde or nuksan in hindi. साबूदाना एक ऐसा भोज्य पदार्थ है जो एनर्जी और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है। यह कसावा पौधे से उत्पन्न एक स्वादिष्ट स्टार्च है। कसावा पौधे का उपयोगी हिस्सा जड़ होती है। इस पौधे की खेती अब दुनिया भर में की जाती है। साबूदाने का प्रयोग विभिन्न प्रकार की पुडिंग, खिचड़ी, खीर और उपमा आदि बनाने में किया जाता है। साबूदाने के पापड़ और खिचड़ी उपवास के दौरान भी खाये जाते हैं। केवल उतर पूर्व में इसे कसावा के रूप में जाना जाता है। लेकिन दुनिया भर में इसे अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे सागू।

साबूदाना में विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट्स और कार्बनिक यौगिक पाये जाते हैं। साबूदाना में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहोत कम मात्रा में पाया जाता है। इसमें मैंगनीज, कैल्शियम, तांबा और सेलेनियम पाये जाते हैं। अगर आप दिन भर में एक कप साबूदाना का सेवन करते हैं तो दैनिक आवश्यकता का लगभग 45% कार्ब्स प्राप्त कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको Sabudana ke fayde or nuksaan बतायेंगे।

साबूदाना के फायदे | Sabudane ke fayde

1.वजन बढ़ाने के लिए

पतला होने के लिये तो आपको बहोत से उपाय मिल जायेंगे। लेकिन कुछ लोग स्वस्थ वजन बढ़ाने के तरीके ढूंढ़ते हैं। साबूदाने का इस्तेमाल करके आप वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। एक कप साबूदाना = दैनिक कार्बोहाइड्रेट्स की आवश्यकता का 45 % का मतलब है कि आप असिथर कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा के बिना अपने आहार में कैलोरी को जोड़ सकते हैं। इनमे से अधिकांश कार्बोहाइड्रेट्स सुक्रोज के रूप में आते हैं।

2.पचने में सहायक

साबूदाना बहोत ही आसानी से पच जाने वाला आहार है इसके खास गुण की वजह से यह पेट को भरने के साथ छोटे बच्चों के लिए भी श्रेष्ट आहार माना जाता है। साबूदाने की खीर बनाकर बच्चों को खिलाई जा सकती है इलायची डालने के बाद यह खीर और भी स्वादिष्ट हो जाती है।

3.मजबूत हड्डियां

इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन k भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है इसके सेवन से हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है।

4.साबूदाना के फायदे प्रेगनेंसी में / Pregnancy me sabudana khane Ke fayde

गर्भावस्था के दौरान साबूदाना खाने से पेट में पल रहा बच्चा काफी हष्ट-पुष्ट पैदा होता है माँ जब खाने के रूप में साबूदाने का सेवन करती है तो उसके सभी पोषक तत्व बच्चे को भी मिलते हैं। साबूदाने में विटामिन B पाया जाता है जो शिशु के लिए बहोत फायदेमंद होता है। इसमें फोलिक एसिड शामिल है जो कि शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोषों को संभावना को कम करने के लिए सीधे जुड़ा हुआ है।

5.परफेक्ट वर्कआउट फ़ूड

साबूदाना के दानों में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स तत्व पाये जाते हैं जो कि हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करने के लिए एक बहोत बढ़िया आहार है। एक्सरसाइज के बाद या पहले शरीर को एनर्जी की ज्यादा मात्रा में जरुरत पड़ती है। ऐसे में साबूदाना कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा विकल्प है।

6.साबूदाना है प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत

कुछ लोग मीट, मछली, मुर्गी और डेरी उत्पादों से प्रोटीन प्राप्त कर लेते हैं लेकिन कुछ लोग शाकाहारी होने की वजह इन सब का सेवन नहीं करते और कुछ नये तरीके तलाशते हैं प्रोटीन प्राप्त करने के लिये। साबूदाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए आज से ही आप भी साबूदाने का सेवन शुरू कर दीजिये।

साबूदाना के नुकसान / Sabudana Side Effects in Hindi

जैसा कि आपको पता है कि अगर किसी चीज के फायदे होते हैं तो कुछ एक उसके नुकसान भी होते हैं।

  • साबूदाने को सही ढंग से पकाना बहोत ही जरुरी होता है नहीं तो यह जहरीला साबित हो सकता है।
  • साबूदाने को कसावा के नाम से भी जाना जाता है और साइनाइड पैदा करता है जो मनुष्य के एक जहरीला कंपाउंड होता है इसलिए जब आप दुकान से साबूदाना खरीदे तो असली साबूदाना ही खरीदें।

Side Effects of sabudana

साबूदाने को कसावा के नाम से भी जाना जाता है और साइनाइड पैदा करता है जो मनुष्य के एक जहरीला कंपाउंड होता है इसलिए जब आप दुकान से साबूदाना खरीदे तो असली साबूदाना ही खरीदें।

Hi, I'm Tuhin Bairagi, founder of JioBlog. A blog that provides authentic information regarding blogging, SEO, affiliate marketing, and how to Earn Money Online with blogging.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap